जेटली ने लाँच किया देश का पहला एग्री ऑप्शंस | Navabharat - Hindi News Website
Navabharat – Hindi News Website
No Comments 22 Views

जेटली ने लाँच किया देश का पहला एग्री ऑप्शंस

नयी दिल्ली. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज कमोडिटी एक्सचेंज नेशनल कमोडिटी और डेरिवेटिव्स एक्सचेंज लिमिटेड (एनसीडीईएक्स) के किसानों के लिए कृषि-अर्थव्यवस्था को अधिक कुशल बनाने और उन्हें उनकी पैदावार को बेहतर मूल्य दिलाने के प्रयास में ग्वार बीज में देश के पहले एग्री कमोडिटी आॅप्शंस की शुरुआत किया।
श्री जेटली ने मकर संक्रांति के अवसर पर यहां आयोजित एक कार्यक्रम ग्वार उत्पादक किसानों की मौजूदगी में घंटी बाजार कर इसकी शुरूआत की जो एक हेजिंग टूल है। इसके किसान ग्वार बीज की कीमत की हेजिंग कर सकेंगे जिससे इस कृषि उत्पाद की कीमतों में गिरावट आने पर उन्हेें नुकसान नहीं होगा और कीमत के हेजिंग मूल्य से अधिक होने पर किसानों को लाभ होगा।
वित्त मंत्री ने कहा कि कृषि क्षेत्र भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए प्राथमिकता वाला क्षेत्र है और सरकार की कोशिश आर्थिक लाभों को समाज के सभी तबकों विशेषकर किसानों तक पहुंचाने की है। उन्होंने इसे किसानों के लिए गेम चेंजर बताते हुये कहा कि इस अनूठे हेजिंग टूल से किसानों को कीमतों की जोखिम से निपटने और कीमतें बढ़ने पर अधिक लाभ कमाने में मदद मिलेगी।
इस अवसर पर श्री जेटली ने एक मोबाइल ऐप भी लाँच किया जिससे किसानों को एग्री ऑप्शंस के बारे में जानने में मदद मिलेगी।
इस मौके पर देशभर के विभिन्न राज्यों विशेषकर राजस्थान, गुजरात और आंध्र प्रदेश से आए किसानों और एफपीओ भी मौजूद थे। एनसीडीईएक्स के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी समीर शाह ने कहा कि ग्वार बीज आॅप्शंस एक महत्वपूर्ण हेजिंग टूल है। एग्री कमोडिटी मार्केट के लिए इसकी अहमियत को देखते हुए इस नए साधन को मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर लाॅन्च किया गया है, जो कि देशभर में फसल से जुडे एक प्रमुख उत्सव के रूप में मनाया जाता है।

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to Top