Navabharat – Hindi News Website
No Comments 19 Views

छत्तीसगढ़ से राज्यसभा के लिए भाजपा की सरोज पाण्डेय निर्वाचित

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राज्यसभा की एक सीट पर आज हुए चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) की उम्मीदवार सरोज पाण्डेय निर्वाचित हुई है. भाजपा उम्मीदवार पाण्डेय ने सीधे मुकाबले में कांग्रेस के लेखराम साहू को 14 मतों से शिकस्त दी. पाण्डेय को 51 मत तथा कांग्रेस प्रत्याशी लेखराम साहू को 36 मत प्राप्त हुए. असम्बद्द सदस्य अमित जोगी एवं कांग्रेस के दो सदस्यों आर.के.राय एवं सियाराम कौशिक ने मतदान का बहिष्कार किया. भाजपा को अपनी सदस्य संख्या से दो मत अधिक हासिल हुए. विधानसभा में भाजपा के सदस्यों की संख्या 49 है, जबकि जीतने के लिए 46 मत की आवश्यकता थी. उन्हें निर्दलीय विमल चोपड़ा ने भी पहले ही वोट देने का ऐलान कर दिया था. इससे भाजपा को 50 वोट मिलने की उम्मीद थी, लेकिन उसे 51 मत हासिल हुए. वहीं कांग्रेस के 38 विधायक थे, और एक असम्बद्द सदस्य अमित जोगी एवं एक इकलौते बसपा सदस्य ने भी कल देर रात भाजपा के खिलाफ मत देने का ऐलान किया था, इससे उसे 40 मत मिलने की संभावना थी. विधानसभा में सदस्यों की संख्या के हिसाब से भाजपा उम्मीदवार की जीत पहले ही तय थी लेकिन कांग्रेस ने इसके बाद भी उम्मीदवार उतारा था. असम्बद्द सदस्य अमित जोगी एवं कांग्रेस के दो सदस्यों आर. के. राय एवं सियाराम कौशिक ने मतदान का बहिष्कार कर जहां कांग्रेस को झटका दिया वहीं पर भाजपा ने एक मत अधिक जुटाकर उसे झटका दिया. मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने पहले ही दावा किया था कि भाजपा प्रत्याशी को उसके सदस्यों से अधिक मत हासिल होंगे, उनका कथन सही साबित हुआ. राज्य के लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत ने दावा किया कि भाजपा उम्मीदवार को बसपा सदस्य ने भी वोट दिया. प्रदेश भाजपा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने परिणाम घोषित होने के बाद प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि कांग्रेस इन चुनावों में अपने वोटरों तक को एकजुट नहीं रह सकती. वहीं निर्वाचित सासंद पाण्डेय ने अपने पक्ष में मतदान करने वाले भाजपा एवं दूसरे सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कांग्रेस को भी मतदान का अवसर देने के लिए साधुवाद दिया.उन्होंने आगे अपनी भूमिका के बारे में पूछे जाने पर कहा कि इस बारे में अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी. फिलहाल वह भाजपा की राष्ट्रीय महासचिव है और महाराष्ट्र की पार्टी प्रभारी है.

रिटर्निंग अधिकारी ने निर्वाचित होने पर सरोज पाण्डेय को प्रमाण पत्र सौंपा
विधानसभा सचिव और राज्य सभा सदस्य निर्वाचन के लिए नियुक्त रिटर्निंग अधिकारी चंद्रशेखर गंगराड़े ने आज यहां विधानसभा स्थित अपने कक्ष में राज्यसभा के सदस्य के लिए निर्वाचित होने पर सरोज पाण्डेय को प्रमाण पत्र सौंपा मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल सहित अनेक मंत्री, विधायक और जनप्रतिनिधि इस अवसर पर उपस्थित थे

CM रमन सिंह ने दी बधाई और शुभकामनाएं
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज यहां विधानसभा परिसर में राज्यसभा के लिए नवनिर्वाचित सदस्य सरोज पाण्डेय को बधाई और शुभकामनाएं दी.

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to Top