Navabharat – Hindi News Website
No Comments 14 Views

भाजपा ने मंत्री को ‘झूठ बोलने और फर्जी खबर गढ़ने’ के काम पर लगाया : राहुल

नयी दिल्ली. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनजांत्रिक गठबंधन ने कैंब्रिज एनालिटका मामले में ‘झूठी खबर’ गढ़ने के काम पर अपने एक वरिष्ठ मंत्री को लगा दिया है. कांग्रेस अध्यक्ष ने ट्वीट कर कहा “भाजपा की झूठ की फैक्ट्री में काम जारी है. पत्रकार कांग्रेस को नेस्तनाबूत करने के लिए वर्ष 2012 में कैंब्रिज एनालिटिका को पैसे दिये जाने वाली खबर सामने लाने ही वाला था. भाजपा ने आनन-फानन में कैबिनेट मंत्री को झूठ बोलने और यह फर्जी खबर फैलाने के काम पर लगा दिया कि कांग्रेस के कैंब्रिज एनालिटिका के साथ संबंध हैं. इससे वास्तविक खबर दब गयी.” ट्वीट में अविनीश राय की फोटो के साथ एक खबर भी पोस्ट की गयी है. अवनीश ने एक चैनल पर यह खुलासा किया था कि 2014 के चुनाव से पहले कांग्रेस को हराने की साजिश रची गयी थी. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दो दिन पहले आरोप लगाया था कि डाटा चोरी की आरोपी कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका के साथ कांग्रेस के संबंध हैं.

कांग्रेस का एससी, एसटी के अधिकारों के लिए प्रदर्शन
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में पार्टी सांसदों ने अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति समुदाय के लोगों के अधिकारों की रक्षा की मांग को लेकर आज संसद परिसर में जोरदार प्रदर्शन किया. सुबह संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले कांग्रेस के अलावा तेलुगू देशम पार्टी ,अन्नाद्रमुक और वाईएसआर कांग्रेस के सांसदों ने अपनी -अपनी मांगों को लेकर संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा पास हाथों में बैनर एवं प्लेकार्ड लेकर प्रदर्शन किया और नारेबाजी की. कांग्रेस सांसद महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष एस सी ,एस टी के अधिकारों की रक्षा की मांग को लेकर नारेबाजी कर रहे थे . बाद में गांधी भी प्रदर्शन में शामिल हुए. पार्टी के प्रदर्शनकारी सांसद नारे लगा रहे थे ,‘एससी ,एसटी के अधिकार ,वापस दो ,वापस दो’,‘दलितों के सम्मान में ,राहुल गांधी मैदान में’, ‘प्रधानमंत्री जवाब दो ,दलितों के अधिकार कहां गये’. प्रदर्शनकारियों में लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकाजुर्न खड़गे, राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ,मोतीलाल वोरा ,कुमारी सैलजा,गौरव गोगोई,सुष्मिता देव तथा अन्य सांसद शामिल थे. कांग्रेस सांसदों के बगल में तेलुगू देशम पार्टी के जयराम गल्ला और पी रवीन्द्र कुमार समेत पार्टी सांसद आंध्रप्रदेश को विशेष राज्य का देने तथा विशाखापत्तनम में रेलवे जाेन स्थापित करने जैसी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे. वे ‘वी वांट जस्टिस ’के नारे लगा रहे थे. अभिनेता से नेता बने तेदेपा सांसद एन शिवप्रसाद आज किसान की वेशभूषा में थे और पशुओं को हांकने वाली चाबुक भी हाथ में ले रखी थी. अपनी मांगों की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए वे कभी कृष्ण तो कभी स्कूली छात्र जैसे परिधान पहनकर आ चुके हैं. इन दोनों दलों के ठीक सामने अन्नाद्रमुक के सांसद कावेरी नदी प्रबंधन बोर्ड की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे. उन्होंने अपनी मांगों वाली तख्तियां और बैनर ले रखे थे. वाईएसआर कांग्रेस के सांसद भी आंध्रप्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग काे लेकर अलग प्रदर्शन कर रहे थे.

लोकसभा में कांग्रेस मंगलवार को लाएगी अविश्वास प्रस्ताव
तेलुगु देशम पार्टी तथा वाईएसआर कांग्रेस के बाद अब कांग्रेस ने भी लोकसभा में मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया है. सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने लोकसभा महासचिव को आज सौंपे नोटिस में अनुरोध किया है कि उनके प्रस्ताव को मंगलवार की कार्यसूची में शामिल किया जाए. पार्टी ने अपने सांसदों को सदन में मौजूद रहने का व्हिप भी जारी किया है. तेलुगु देशम पार्टी तथा वाईएसआर कांग्रेस ने पिछले शुक्रवार को अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया था लेकिन कुछ दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण पिछले छह दिन से इसे सदन के समक्ष नहीं लाया जा सका है. आज भी सदन में अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने इन दोनों दलों के नोटिस को लाने का प्रयास किया लेकिन अन्नाद्रमुक तथा तेलंगाना राष्ट्र समित के सदस्यों के हंगामे के कारण इसे नहीं लिया जा सका. महाजन ने कहा कि वह नोटिस सदन के समक्ष लाना चाहती हैं लेकिन अव्यवस्था के कारण इनका समर्थन करने वाले सदस्यों की गिनती नहीं कर सकतीं. अविश्वास प्रस्ताव के नोटिस के समर्थन में कम से कम 50 सदस्यों का सदन में मौजूद रहना आवश्यक है तभी इसे चर्चा के लिए स्वीकार किया जा सकता है.

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to Top