Navabharat – Hindi News Website
No Comments 15 Views

राष्ट्रीय शिविर में 33 महिला खिलाड़ियों का चयन

नयी दिल्ली. हॉकी इंडिया (एचआई) ने बेंगलुरु में होने वाले राष्ट्रीय अभ्यास शिविर के लिए मंगलवार को 33 संभावित महिला खिलाड़ियों का चयन किया. बेंगलुरु स्थित भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) सेंटर में तीन से 24 जनवरी तक होने वाला यह अभ्यास शिविर भारतीय महिला हॉकी टीम के लिए बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि टीम को इस साल कई टूर्नामेंटों में हिस्सा लेना हैं. 21 दिनों तक चलने वाले इस शिविर के लिए सभी खिलाड़ी टीम के प्रमुख कोच हरेंद्र सिंह को बुधवार को बेंगलुरु स्थित साई सेंटर में रिपोर्ट करेंगे. भारतीय टीम को इस वर्ष अप्रैल में आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में होेने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा लेना है टीम इसके बाद मई में कोरिया में होने वाली एशियाई चैंपियंस ट्राफी में अपना खिताब बचाने के लिए उतरेगी और फिर जून में स्पेन का दौरा करेगी. इसके अलावा भारतीय टीम जुलाई में लंदन में होने वाले महिला विश्वकप भी खेलेगी और फिर अगस्त में इंडोनेशिया में 18वें एशियाई खेलों में भी भाग लेगी. एशियाई खेल ओलंपिक क्वालिफाइंग टूर्नामेंट भी है. भारतीय महिला हॉकी टीम के कोच हरेंद्र सिंह ने कहा,“ यह साल हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है. पिछले साल के प्रदर्शन से हम संतुष्ट हैं. सर्वाच्च 10वीं रैंकिंग के साथ वर्ष का समापन करने से टीम के अंदर काफी आत्मविश्वास बढ़ा है. खिलाड़ियों को पता है कि वे अपने से ऊंची रैंकिंग वाली टीमों के खिलाफ भी शानदार प्रदर्शन करने में सक्षम है और नए साल में हमारा यह प्रमुख लक्ष्य है. एक फिट टीम के साथ इस वर्ष बड़े टूर्नामेंटों में हिस्सा लेना काफी महत्वपूर्ण है.” टीम ने अपने पिछले अभ्यास सत्र में स्किल के अलावा ताकत और फिटनेस पर अधिक जोर दिया था. उन्होंने कहा,“ वह एक बेहद कड़ा अभ्यास था और हमने मानसिक चीजों पर भी काफी काम किया था. इस शिविर में भी हम अपनी फिटनेस कार्यक्रमों को जारी रखेंगे और एक रणनीति के तहत अभ्यास करेंगे. गोल करने के मौके बनाना, गेंद को जल्दी से एक दूसरे के पास पहुंचाना और अपनी रक्षापंक्ति को भी मजबूत करना हमारा प्रमुख लक्ष्य है.”

राष्ट्रीय अभ्यास शिविर के लिए 33 संभावित महिला खिलाड़ी इस प्रकार है-
गोलकीपर- सविता, रजनी एतिमापरु, स्वाती.
डिफेंडर- दीप ग्रेस एक्का, पी सुशीला चानु, सुनीता लाकड़ा, गुरजीत कौर, एच लाल राउत फेली, नवदीप कौर, रश्मिता मिंज, नीलू दाडिया.
मिडफिल्डर-नमिता तोपो, निक्की प्रधान, दीपिका, करिश्मा यादव, रेनुका यादव, नवजौत काैर, मोनिका, लीलिमा मिंज, नेहा गोयल, उदिता, एम लिली चानु, निलंजलि राय.
फारवर्ड- रानी, वंदना कटारिया, प्रीति दुबे, रीना खाेखर, अनुपा बरला, सोनिका, लालरेमसियामी, पूनम रानी, नवनीत कौर, नवप्रीत कौर.

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to Top