Navabharat – Hindi News Website
No Comments 17 Views

पांड्या के पराक्रम ने जीता दिल, द. अफ्रीका को 77 रन की बढ़त

केपटाउन. हार्दिक पांड्या (93) और भुवनेश्वर कुमार (25) के बीच आठवें विकेट के लिए हुई 99 रन की अविजित साझेदारी की बदौलत भारत ने यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच के दूसरे दिन शनिवार को अपनी पहली पारी में 209 रन का स्कोर बना लिया. लेकिन मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 77 रन की अहम बढ़त हासिल कर ली. उपरी क्रम के बल्लेबाजों की असफलता के बाद मैच का दूसरा दिन कुछ हद तक पांड्या के नाम रहा जिन्होंने 153 मिनट क्रीज पर गुजारने के बाद 95 गेंदों पर 14 चौकों और एक छक्के की मदद से शानदार 93 रन बनाए. टेस्ट करियर में पांड्या का यह दूसरा अर्धशतक था. लेकिन वह अपने दूसरे शतक से चूक गए. पांड्या को रबाडा ने विकेटकीपर क्वींटन डी कॉक के हाथों कैच कराकर उन्हें पवेलियन भेजा. पांड्या के अलावा भुवनेश्वर कुमार ने 112 मिनट क्रीज पर बिताए और इस दौरान उन्होंने 86 गेंदों पर चार चौकों के सहारे 25 रन की उपयोगी पारी खेली. भुवनेश्वर को मोर्कल ने डी कॉक के हाथों लपकवाया. चायकाल केे बाद भारत ने सात विकेट पर 185 रन से आगे खेलना शुरु किया और भुवनेश्वर तथा पांड्या के आउट होते ही उसकी पूरी टीम 209 रन पर सिमट गई. इस तरह दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 77 रन की बढ़त हासिल कर ली. मोहम्मद शमी ने नाबाद चार और अपना पदार्पण टेस्ट खेल रहे जसप्रीत बुमराह ने दो रन बनाए. रबाडा ने बुमराह को एल्गर के हाथों कैच कराकर भारत की पारी को 209 रन पर समेट दिया. दक्षिण अफ्रीका के लिए वर्नाेन फिलेंडर ने 14.3 ओवर में 33 रन पर तीन विकेट, केगिसो रबाडा ने 16.4 ओवर में 34 रन पर तीन विकेट, डेल स्टेन ने 17.3 ओवर में 51 रन पर दो विकेट और मार्ने मोर्कल ने 19 ओवर में 57 रन पर दो विकेट हासिल किये.

टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले 10वें गेंदबाज बने स्टेन
तेज गेंदबाज डेल स्टेन टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले विश्व के 10वें और दक्षिण अफ्रीका के दूसरे गेंदबाज बन गए हैं. 27 साल के स्टेन यहां भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार को ओपनर शिखर धवन को अपनी ही गेंद पर कैच कर यह उपलब्धि हासिल की. मैच में उतरने से पहले स्टेन के नाम 417 विकेट थे और अब उन्होंने 418 विकेट लेकर भारत के आफ स्पिनर हरभजन सिंह को पीछे छोड़ दिया है. दक्षिण अफ्रीका के लिए अब तक 85 टेेस्ट मैच खेल चुके स्टेन अगर चार विकेट और हासिल कर लेते हैं तो वह पूर्व तेज गेंदबाज शॉन पॉलक (421) को पीछे छोड़ कर टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले अपने देश के पहले गेंदबाज बन जाएंगे. टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम हैं जिन्होंने 133 टेस्ट मैच में 800 विकेट लिए हैं. भारत के अनिल कुंबले (132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट) इस मामले में तीसरे नंबर पर हैं जबकि कपिल देव ( 131 मैचों में 434 विकेट) सातवें नंबर पर हैं.

टीम इंडिया के लिए आगे की राह मुश्किल: भुवनेश्वर
भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का मानना है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत शुरुआत में अच्छी स्थिति में था लेकिन मेजबान टीम ने गजब की वापसी की और अब ऐसे हालात से बाहर निकलना टीम से लिए मुश्किल हाे सकता है. भुवनेश्वर ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच के पहले दिन शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका को शुरुआत में तीन झटके दिये. लेकिन बाद में फिर मेजबान टीम ने वापसी कर ली और 286 रन बनाने के बाद 28 रन पर भारत के तीन विकेट आउट कर दिए थे . भुवनेश्वर ने मैच के संवाददाता सम्मेलन में कहा, “ पहला दिन भारत के लिए अच्छा था. लेकिन विपक्षी टीम ने भी अच्छी वापसी कर ली है और ऐसे में इन परिस्थितियों से आगे निकलना टीम के लिए मुश्किल हो सकता है. हम और अच्छी गेंदबाजी कर सकते थे.” तेज गेंदबाज ने साथ ही यह भी कहा,“ हमें पता था कि यहां की पिचों पर इतना स्विंग नहीं होता है. लेकिन हमे ये कभी नहीं लगा था कि विकेट इतना धीमा होगा. हमारा मानना था कि बाद में विकेट में गति आएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ.”

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to Top